साढ़ेसाती और ढैय्या से शनि नहीं करेंगे परेशान! शनिवार को करें ये 5 काम, त

 

साढ़ेसाती और ढैय्या से शनि नहीं करेंगे परेशान! शनिवार को करें ये 5 काम, 



शनिवार उपाय : शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित है. ऐसे में आप इस दिन कुछ उपायों से शनि देव को प्रसन्न कर सकते है. इससे साढ़े साती और ढैय्या से शनि आपको परेशानी नहीं करेंगे.

शनिवार के दिन जो व्यक्ति शनि देव की विधि-विधान से पूजा करता है, उससे शनि देव प्रसन्न रहते हैं और कभी दंड नहीं देते. साथ ही ऐसे लोगों की सभी इच्छाएं भी शनि देव पूरी करते हैं. लेकिन शनि देव अगर किसी से रुष्ट हो गए या जन्म राशि के आधार पर साढ़े साती या शनि की ढैय्या का प्रभाव हो तो ऐसे लोगों के जीवन में तमाम तरह की परेशानियां लगी रहती है.
हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी-न-किसी देवी-देवता की पूजा के लिए समर्पित होता है. इसी तरह शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित है. शनि देव न्याय के देवता हैं. इसलिए इन्हें न्यायधीश और दंडाधिकारी कहा जाता है. क्योंकि शनि देव व्यक्ति को कर्मों के अनुसार फल देते हैं.


शनिवार के दिन करें ये 5 उपाय, प्रसन्न होंगे शनि देव

1.शनिवार के दिन काले तिल का दान करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं. इस दिन गरीब या जरूरतमंदों में काले तिल का दान करना चाहिए.

2.शनि देव की पूजा करते समय आप नीलम रत्न की माला या अगूंठी पहन कर पूजा करें. इससे भी शनि देव प्रसन्न होते हैं. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी रत्न बिना ज्योतिषी सलाह के धारण न करें.

3.शनिवार के दिन पूजा करते हुए शनि देव के प्रभावशाली मंत्र ‘ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः’ का जाप करें. इससे शनि की साढे साती और ढैय्या का प्रभाव कम होता है.

4.शनिवार के दिन पीपल वृक्ष की पूजा कर परिक्रमा करें और इसमें कच्चा सूत बांधे. साथ ही आप पीपल के पत्तों की माला भी शनि देव को चढ़ा सकते हैं. इससे शनि देव प्रसन्न होते हैं.

5.हनुमान जी की पूजा करने वाले भक्तों को भी शनि देव कभी कष्ट नहीं देते हैं. इसलिए शनिवार के दिन शनि देव के साथ ही हनुमान जी पूजा करने का विधान है. शनिवार के दिन शनि देव के साथ ही हनुमान जी पूजा करने और हनुमान चालीसा का पाठ करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं और सभी संकटों से मुक्ति मिलती है.








टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पशुपतिनाथ व्रत की विधि एवं कथा

शिव महापुराण में से बताए गए प्रदीप जी मिश्रा जी के अदभुत उपाय

इस वर्ष श्रावण का अधिकमास, भगवान महाकालेश्वर की निकलेगी 10 सवारी जानिए पूरी जानकारी