कब है अधिकमास अमावस्या? 15 या 16 अगस्त कब है अधिकमास अमावस्या? जानें सही डेट, शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

 

कब है अधिकमास अमावस्या?
15 या 16 अगस्त कब है अधिकमास अमावस्या? जानें सही डेट, शुभ मुहूर्त और पूजन विधि



Adhik Maas Amavasya 2023: मान्यताओं के अनुसार, कई लोग अमावस्या को अमावस भी कहते हैं. इस बार अधिकमास की अमावस्या 16 अगस्त को मनाई जाएगी. शास्त्रों के अनुसार अमावस्या के दिन पूजा-पाठ करने का खास महत्व होता है. अमावस्या के दिन पितरों की शांति के लिए पूजा पाठ और श्राद्ध कर्म करवाना बेहद फलदायी माना जाता है.

अधिकमास अमावस्या शुभ मुहूर्त (Adhik Maas Amavasya 2023 Shubh Muhurat)





हिंदू पंचांग के अनुसार, श्रावण मास के कृष्ण पक्ष की तिथि को अमावस्या का त्योहार मनाया जाता है. इस बार अधिकमास की अमावस्या तिथि 15 अगस्त को दिन में 12 बजकर 42 मिनट से शुरू होगी और इसका समापन 16 अगस्त को दोपहर 3 बजकर 7 मिनट पर होगा. साथ ही इस दिन वरीयान योग का निर्माण भी होने जा रहा है जिसका समय 15 अगस्त को शाम 5 बजकर 33 मिनट से शुरू होगा और इसका समापन 16 अगस्त को शाम 6 बजकर 31 मिनट पर होगा.

Adhik Maas Amavasya 2023: पुरुषोत्तम मास यानी अधिकमास की अमावस्या पितृ शांति के लिए बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है. शास्त्रों के अनुसार, अधिकमास की अमावस्या के दिव पूर्वज पृथ्वी पर आते हैं. इस बार अधिकमास की अमावस्या का व्रत 16 अगस्त, बुधवार को रखा जाएगा. अधिकमास की यह अमावस्या 3 साल में एक बार आती है. अमावस्या के दिन पवित्र नदी में स्नान दान करने से पुण्य फल की प्राप्ति होती है. सनातन धर्म में अमावस्या को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है.

अमावस्या तिथि का उपाय
अमावस्या के दिन सूर्य और चंद्रमा एक ही राशि में गोचर करते हैं जिसकी वजह से चंद्रमा कमजोर हो जाता है। अमावस्या को रिक्ता तिथि कहे जाने के कारण इस दिन कोई शुभ कार्य शुरू नहीं होता । अमावस्या के दिन पितरों को प्रसन्न करने के लिए जरूरतमंद लोगों को दवा, वस्त्र और भोजन दान किया जाता है। इससे अपने पितरों को प्रसन्न किया जा सकता है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पशुपतिनाथ व्रत की विधि एवं कथा

शिव महापुराण में से बताए गए प्रदीप जी मिश्रा जी के अदभुत उपाय

इस वर्ष श्रावण का अधिकमास, भगवान महाकालेश्वर की निकलेगी 10 सवारी जानिए पूरी जानकारी