2024 का अंतिम सूर्यग्रहण कब है ?

2024 का अंतिम सूर्यग्रहण कब है चलाए जानते है आगे लेख में 



सूर्यग्रहण 2024: जिन जगहों पर ग्रहण लगेगा वहां उसके सूतक काल का असर होगा. ऐसे में उन जगहों पर सूर्य ग्रहण से 12 घंटे पहले पूजा-पाठ और देव विग्रह का स्पर्श वर्जित हो जाएगा. इसके अलावा और भी कई तरह की सावधानियां इस समय में लोगों को बरतनी चाहिए.
https://gplinks.co/1ENosQ

सूतक काल में करें ये उपाय



जिन जगहों पर ग्रहण लगेगा वहां उसके सूतक काल का असर होगा. ऐसे में उन जगहों पर सूर्य ग्रहण से 12 घंटे पहले पूजा-पाठ और देव विग्रह का स्पर्श वर्जित हो जाएगा. इसके अलावा और भी कई तरह की सावधानियां इस समय में लोगों को बरतनी चाहिए. ग्रहण काल के दौरान सिर्फ और सिर्फ मंत्र और जप करना चाहिए. इस दौरान गंगा स्नान भी करना चाहिए. धार्मिक मान्यता है कि सूतक काल के दौरान किए गए मंत्र और जप का विशेष फल मिलता है.


वैदिक पंचांग के अनुसार, यह ग्रहण उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका, अटलांटिक क्षेत्र, अर्जेंटीना, पेरू, प्रशांत महासागर समेत कई देशों में देखने को मिलेगा.

भारत पर पड़ेगा असर?

ज्योतिष शास्त्र में ऐसी मान्यता है कि जहां ग्रहण दृश्यमान नहीं होता वहां उसका प्रभाव भी नहीं पड़ता है. इसलिए 2 अक्टूबर को लगने वाले इस सूर्य ग्रहण के सूतक काल का असर भारत पर नहीं होगा. बता दें कि चन्द्र ग्रहण के 9 घंटे और सूर्य ग्रहण के 12 घंटे पहले सूतक काल लगता है.





टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पशुपतिनाथ व्रत की विधि एवं कथा

शिव महापुराण में से बताए गए प्रदीप जी मिश्रा जी के अदभुत उपाय

इस वर्ष श्रावण का अधिकमास, भगवान महाकालेश्वर की निकलेगी 10 सवारी जानिए पूरी जानकारी